भारत की 4 सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक कार कंपनियों के बारे में जाने

ये हैं भारत की 4 सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनियां

2023 में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार ने देश की बढ़ती इलेक्ट्रिक गतिशीलता में योगदान देने वाले कई प्रमुख खिलाड़ियों की जिन्होंने अपनी प्रजेंस प्रदर्शित की। टाटा, हुंडई, किआ, MG, महिंद्रा और BYD जैसी कई कंपनियां भारत में अपने नए इलेक्टिक लाइनअप लाने के लिए तैयार हैं। ये नई गाड़ियां अपने नए डिज़ाइन और फीचर से भरे विकल्पों से ककंपनियों के नए लाइनअप का आगाज़ करेंगी। आइए जानते हैं भारत की 5 सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं के बारे में।

कंपनी2023 सेल्स
एमजी मोटर इंडिया9,443 यूनिट्स
BYD इंडिया1,988 यूनिट्स
टाटा मोटर्स 59,670 यूनिट्स
हुंडई मोटर इंडिया1,596 यूनिट्स

1. एमजी मोटर इंडिया

MG-zs-ev-front-view
Source: MG

प्रतिष्ठित ब्रिटिश कार मेकर MG ने अपनी कई गाड़ियों को भारतीय सड़कों पर उतारा है जिनपर उन्हें बहुत ही बढ़िया रिस्पांस मिला है। MG कॉमेट ईवी, एस्टर, हेक्टर, और ZS ईवी अभी तक भारत में आई हैं जहाँ कंपनी ने अपनी सेल्स कई गुना बधाई हैं। वर्ष 2023 में MG इंडिया ने अपनी गाड़ियों की कुल 9,443 यूनिट्स बेचीं जो की काफी बढ़िया है एक नई कंपनी के लिए भारतीय बाजार में। ये कंपनी जल्द अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज को भारतीय बाज़ार में पेश करेगी जहाँ इसके अपडेटेड इलेक्ट्रिक मॉडल्स आएंगे अभी के मॉडल्स के बदले में।

2. BYD इंडिया

Byd-atto-3-rear-angle
Source: BYD

चीन की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD ने भारत में कुछ सालों पहले ही अपना कदम रखा था। कुछ ही महीनो में इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने धूम मचा दी अपनी ऑटो 3 इलेक्ट्रिक कार और e6 इलेक्ट्रिक MPV से जो पेश करती हैं बेहतरीन डिज़ाइन और शानदार परफॉरमेंस व लम्बी दूरी की रेंज जो इको सेगमेंट में सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक कारों की सूची में लाता है। 2023 में कंपनी ने कुल 1,988 यूनिट्स बेचीं और 2024 में ये अपनी नई Seal इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। BYD अपने इन्नोवेशंस और बैटरी बनाने के लिए जाना जाता है जो इनको दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला से सीधा टक्कर देता है।

3. टाटा मोटर्स

Tata-nexon-ev
Source: Tata.ev

भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स आज के समय में देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। टाटा ने अपने इन्नोवेशंस और टेक्नोलोगञ से भारतीय ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करा है जिससे भारत के इलेक्ट्रिक मार्किट और भी तेज़ी से बढ़ा है। टाटा ने कुल 59,670 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचीं 2023 में, जिसमे टिआगो ईवी, टैगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी शामिल हैं। कंपनी का 2040 का लक्ष्य है नेट-जीरो कार्बन एमिशन तक पहुंचने का और दुनिया की सबसे प्रतिष्ठीत कार कंपनी बनने का।

4. हुंडई मोटर इंडिया

2024-hyundai-kona-electric
Source: The Car Guide

प्रतिष्ठित कोरियाई कार निर्माता हुंडई ने भी अपनी पकड़ बना ली है लक्ज़री एलेट्रिक बाजार में। कंपनी की नई आयोनिक 5 ने भारतीय बाजार में धूम मचा दी है अपने शानदार और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन और बेहतरीन रोड अपील की वजह से। कोम्पन्य के 2023 में कुल 1,596 यूनिट्स बेचीं जिसमे हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक और आयोनिक 5 शामिल हैं। दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करेगी आने वाली सालो में।

यह भी देखिये: Vinfast अपना पहला EV बैटरी प्लांट सेट अप करने जा रहा है, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment