टाटा और टोयोटा भारत में जल्द अपनी नई कूप गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स

भारत में जल्द लॉन्च होने वाली नई कूप गाड़ियों के बारे में जाने

भारत में कई कार निर्माता जल्द एक नए सेगमेंट की कारें पेश करेंगे जिन्हे कूप नाम से जाना जाता है। इस सेगमेंट की गाड़ियां अपने स्पोर्टी स्टान्स और स्लीक स्लोपिंग रूफलाइन के लिए जानी जाती हैं, BMW, ऑडी जैसे कई कंपनियां अपने कूप ईएसएस सेगमेंट में ऑफर करती हैं। जल्द ही टाटा और टोयोटा जैसे कार निर्माता भी भारत में कूप गाड़ियां पेश करेंगे जो अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा आधुनिक और स्पोर्टी दिखने वाली गाड़ियां होंगी।

टाटा आने वाले महीनों में अपनी नई कर्व SUV को लॉन्च करने के लिए तैयार है, और टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर के 2024 के पहले हाफ में लॉन्च होने की उम्मीद है। साल के अंत तक, महिंद्रा XUV.e8 और Citroen C3X भी पेश करेगी। आइए जानते हैं भारत में जल्द लॉन्च होने वाली नई कूप गाड़ियां जो सेगमेंट में अपनी चाप छोड़ेंगे और ग्राहकों को देंगी एक बढ़िया ड्राइविंग का अनुभव।

1. टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर

टाटा और टोयोटा भारत में जल्द अपनी नई कूप गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source; Auto With Sid

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का बैज-इंजीनियर्ड वर्शन होगी और आने वाले महीनों में भारत में पेश की जाएगी। कूपे जैसी रूफलाइन के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करते हुए, यह फ्रोंक्स के समान 1.2 लीटर पेट्रोल या 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। उम्मीद है कि यह फीचर लाइनअप फ्रोंक्स से कई ज्यादा मिलता जुलता रहेगा कुछ कॉस्मेटिक बदलाव के अलावा।

इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, टॉप -एंड वेरिएंट पर छह एयरबैग, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, और बहुत कुछ शामिल हैं। यह गाडी अपने सेगमेंट में सबसे बढ़िया कारों में से एक होगी जिसे टोयोटा मारुति सुजुकी से अपने कई मॉडल की पार्टनरशिप में बनाएगा।

2. टाटा कर्व

टाटा और टोयोटा भारत में जल्द अपनी नई कूप गाड़ियां लॉन्च करेंगे, पूरी डिटेल्स
Source: HT Auto

2023 ऑटो एक्सपो में पेश की गई कॉन्सेप्ट के आधार पर, टाटा कर्व को कूप-स्टाइल रूफलाइन के साथ मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में उतारा जाएगा। शुरुआत में इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में आने के बाद टाटा मोटर्स अपनी नई कर्व को iCE वर्शन में भी पेश करेगा जो टाटा के नए टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। टाटा की नई कर्व ईवी Acti.ev प्लेटफॉर्म पर कंपनी दूसरा मॉडल होगा हाल में में लॉन्च हुई पंच ईवी के बाद।

इसमें सिंगल और डुअल-मोटर कॉन्फ़िगरेशन की सुविधा हो सकती है, जो एक शानदार रेंज और बेहतरीन परफॉरमेंस प्रदान करेगी। यह नई इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 500 Km की ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगी। टाटा की नई फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक पेशकश के रूप में, यह नेक्सॉन ईवी के साथ कई फीचर और बदलाव शेयर करेगी और इसमें लेवल 2 ADAS, स्टैण्डर्ड 6 एयरबैग जैसी कई सेफ्टी फीचर शामिल होंगे जो इसे सेगमेंट में एक बढ़िया विकल्प के रूप में पेश करेगा।

यह भी देखिए: महिंद्रा जल्द भारत में लॉन्च करेगा दो नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment