टाटा ने पेश किया अपना नया ‘Acti.ev’ प्लेटफॉर्म, जानिए पूरा बातें

टाटा मोटर्स ने पेश किया अपना नया Acti.ev प्लेटफार्म जो पंच ईवी, हरियर ईवी और कर्व ईवी में आएगा

टाटा मोटर्स ने भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण लीप लेते हुए अपने नए ‘Acti.ev’ प्लेटफॉर्म को पेश किया है। ढाई साल में विकसित यह डेडिकेटेड ईवी आर्किटेक्चर, पंच ईवी के साथ शुरू होगा, जो टाटा के भविष्य के ईवी लाइनअप के लिए मंच तैयार करेगा। इस नए प्लेटफार्म में कई नई चीज़ें जुड़ेंगी तो कंपनी को ऊंचे स्टार पर ले जाके ग्लोबल लेवल की इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने में मद्दद करेगा। आइए जानते हैं टाटा मोटर्स के नए ‘acti.ev’ प्लेटफ़ॉर्म के बारे में, इसकी खूबियां और फीचर्स।

पंच ईवी के साथ डेब्यू:

टाटा ने पेश किया अपना नया 'Acti.ev' प्लेटफॉर्म, जानिए पूरा बातें
Source: Cardekho

‘acti.ev’ प्लेटफॉर्म पंच ईवी के साथ अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करेगा जो आने वाले हफ्तों में भारत में लॉन्च होने वाली है। टाटा का नया ‘acti.ev’ कर्व, सिएरा और हैरियर ईवी सहित टाटा मोटर्स की सभी आगामी मास-मार्केट ईवी को सपोर्ट करेगा। 2025 तक टाटा कम से कम पांच ‘acti.ev’ पर आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करेगा जिसकी शरुआत पंच ईवी।

पारंपरिक इंटरनल कंबस्शन प्लेटफार्मों से अपने प्रस्थान को देखते हुए, टाटा ने अपनी पुणे के प्लांट में नयी डेडिकेटेड प्रोडक्शन लाइन स्थापित करी है जो डेडिकेटेड है ‘acti.ev’ प्लेटफार्म पर बने मॉडल के लिए है।

नया 400V आर्किटेक्चर:

टाटा ने अपना नया ‘acti.ev’ प्लेटफार्म को 400-वोल्ट आर्किटेक्चर पर बनाया है जो कई नई चीज़ें पेश करता है। यह नया प्लेटफार्म शानदार स्पेस एफिशिएंसी, लाइटवेट डिज़ाइन और कई चीज़ें पेश करता है। टाटा ने अपना 800V आर्किटेक्चर भी बनाया है जो कंपनी की आने वालो फ्लैगशिप अवीन्य इलेक्ट्रिक कार के साथ आएगा। टाटा का नया 800V आर्किटेक्चर एलेक्ट्रिफिएड मॉडुलर आर्किटेक्चर (EMA) पर बनाया गया है।

फीचर्स

टाटा ने पेश किया अपना नया 'Acti.ev' प्लेटफॉर्म, जानिए पूरा बातें
Source: Tata.ev

टाटा का नया acti.ev प्लेटफार्म कई नए फीचर्स ऑफर करता है। इसमें बैटरी डेंसिटी 10% से घटा दी गई है। ये नया प्लेटफार्म फ्लैट फ्लोर ऑफर करता है जिससे बेहतर फ्रंट और इंटीरियर स्पेस प्रदान करता है। इस नए प्लेटफार्म की वजह से कंपनी अब नए तरीके की बॉडी स्टाइल और साइज की गाड़ियां बना सकेगी जो पहले करना मुश्किल था। इसके चलते कंपनी अब अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कई मोटर कॉन्फ़िगरेशन ऑफर करेगा जो फ्रंट, रियर, और ऑल-व्हील ड्राइव जैसी सुविधा प्रदान करेगा। टाटा का नया प्लेटफार्म 170 kW तक की पीक पावर प्रदान करने की क्षमता रखा है जो नई हरर्रिएर ईवी के साथ आ सकता है।

प्लेटफॉर्मटाटा ‘Acti.ev’ प्लेटफॉर्म
आर्किटेक्चर400V
ड्राइवट्रैनFWD, RWD, AWD
पावर170 kW
रेंज 600 किलोमीट
फ़ास्ट-चार्जिंग 11 kW AC, 150 kW DC

रेंज और चार्जिंग:

नए acti.ev प्लेटफार्म में 300 से 600 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज ऑफर करने में सक्षम है। साथ ही ये 11 kW तक की ऑनबोर्ड AC फ़ास्ट-चार्जिंग और 150 kW तक की DC फ़ास्ट-चार्जिंग सपोर्ट करता है। कंपनी ने इस नए प्लेटफार्म में बइ-डायरेक्शनल चैगिंग भी ऑफर करि है जो व्हीकल-टू-व्हीकल और व्हीकल-टू-लोड चार्जिंग सपोर्ट करता है।

सेफ्टी और टेक्नोलॉजी:

टाटा ने पेश किया अपना नया 'Acti.ev' प्लेटफॉर्म, जानिए पूरा बातें
Source; Tata.ev

टाटा मोटर्स ने अपना नाय acti.ev प्लेटफार्म 5-स्टार ग्लोबल NCAP और भारत NCAP के लिए डिज़ाइन करा है जो व्हीकल को शानदार सेफ्टी ऑफर करेगा। ये नया प्लेटफार्म लेवल 2 ADAS और कई नए फीचर्स भी सपोर्ट करता है जो भविष्य में टाटा की गाड़ियों में आएंगे। यह नया प्लेटफार्म Qualcomm के स्नैपड्रगन डिजिटल चेसिस के साथ आता है जो 5G रेडी है और OTA उपदटेस व थर्ड पार्टी ऍप सुविधा प्रदान करता है।

यह भी देखिये: 5 नई मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUVs जो जल्द भारत में लॉन्च होंगी, जानिए पूरा विवरण

Leave a comment