जानिए क्या है Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक कार का V2V और V2L फीचर

V2V और V2L टाटा Nexon EV के दो अनोखे फीचर्स

देश भर में हर गली-चौराहे से गुजरती Tata Nexon EV, आपने स्मार्ट और वर्साटाइल फीचर्स के कारण, हर दिल पर राज कर रही है। इसकी 312 किलोमीटर की रेंज, 129 PS की पावर आउटपुट, और 245 Nm के टोर्क ने इसे प्रियमियम ईलेक्ट्रिक कारों की सूची में विशेष स्थान प्राप्त कराया है। इसमें एक स्मार्ट और कनेक्टेड कार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कई फीचर्स जैसे कि ZConnect एप, iRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Nexon EV में आपको कुछ ऐसे विशेष फीचर्स भी मिलते हैं जो इसकी उर्जा को अन्य उपकरणों और वाहनों के साथ साझा करने की क्षमता प्रदान करतें हैं? वे हैं V2V और V2L फीचर्स, जिनका मतलब होता है व्हीकल टू व्हीकल और व्हीकल टू लोड । आइए जानते हैं कि ये फीचर्स क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं।

विशेषणTata Nexon EV
बैटरी क्षमता30 kWh
मोटर शक्ति129 PS
मोटर टॉर्क245 Nm
दूरी312 km
चार्जिंग समय (एसी)6 घंटे
चार्जिंग समय (डीसी)56 मिनट
त्वरण (0-100 किमी/घंटा)9.9 सेकंड्स

V2V फीचर क्या है?

1 2
टाटा Nexon EV V2V फीचर

V2V फीचर, एक ऐसी तकनीक है जिससे एक ईलेक्ट्रिक व्हीकल एक खास केबल के माध्यम से दूसरी ईलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकती है। यह स्थिति तब उपयोगी होती है जब कोई वाहन बैटरी खत्म होने के कारण चार्जिंग स्थल पहुंचने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत हो। परिस्थितियों के अनुसार Nexon EV, दोनों डोनर और रिसीवर वाहन की भूमिका निभा सकती है।

V2V फीचर कैसे काम करता है?

V2V फीचर एक बायडायरेक्शनल DC-DC कन्वर्टर का उपयोग करके काम करता है, जो दो वाहनों के बीच वोल्टेज और करंट फ्लो को नियंत्रित कर सकता है। कन्वर्टर Nexon EV की बैटरी का प्रबंधन करने वाले सिस्टम में एकीकृत होता है, जिससे बैटरी को चार्ज और डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया जाता है। कन्वर्टर, दूसरे वाहन के बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम के साथ भी संचार कर सकता है, जो ऐसा सुनिश्चित करता है कि ऊर्जा स्थानांतरण सुरक्षित और कुशलतापूर्वक हो।

V2L फीचर क्या है?

2 1
टाटा Nexon EV V2L फीचर

V2L या Vehicle to Load एक ऐसी तकनीक है जिससे ईलेक्ट्रिक वाहन अपनी बैटरी पावर का उपयोग करके अन्य उपकरणों या appliances को चार्ज कर सकता है। यदि आपकी गड़ी की बैटरी चार्ज है और आपके लिए ग्रिड बिजली के कुछ भी देखने या पाने का प्रावधान नहीं है, तो Nexon EV एक पोर्टेबल पावर सोर्स की तरह काम कर सकती है। यह एक सूची में 3 kW की AC ऊर्जा मुहैया करा सकती है।

V2V और V2L फीचर्स महत्वपूर्ण क्यों हैं?

V2V और V2L फीचर्स महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे Nexon EV को सामान्य कार से अधिक वर्साटाइल और स्मार्ट बनाते हैं। इन फीचर्स की मदद से Nexon EV अपनी ऊर्जा को अन्य वाहनों और उपकरणों के साथ साझा कर सकती है, इससे इसका उपयोग और महत्व बढ़ जाता है। ये उपयोगकर्ताओं की सुविधा और आराम को बढ़ाते हैं, बैकअप पावर और आपातकालीन सहायता प्रदान करते हैं। ये फीचर्स Tata Motors के सुस्थ और कनेक्टेड मोबिलिटी पारिस्थितिकी निर्माण के सपने को भी बढ़ावा देते हैं, जहां ईलेक्ट्रिक वेहिल एक दूसरे और पारिस्थितिकी के साथ बातचीत कर सकती हैं।

Leave a comment