नई EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार देगी 250 Km की शानदार रेंज, पूरी डिटेल्स जानिए

वेव मोबिलिटी EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार

वेव मोबिलिटी ने हाल ही में भारत में अपनी पहली EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। यह इलेक्ट्रिक कार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से बढ़ते बाजार में योगदान देगी और कई नए ग्राहकों को लुभाएगी अपने ईको-फ्रेंडली ड्राइविंग से। यह सोलर इलेक्ट्रिक कार न केवल पर्यावरण के अनुकूल है बल्कि काफी कॉस्ट इफेक्टिव भी है जिससे महत्वपूर्ण बचत होती है। आइए इस इनोवेटिव सोलर इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानते हैं जो वेव मोबिलिटी ने हाल ही पेश की गई है।

बैटरी, पावरट्रेन, और चार्जिंग

नई EVA सोलर इलेक्ट्रिक कार देगी 250 Km की शानदार रेंज, पूरी डिटेल्स जानिए
Source: Vayve Mobility

वेव मोबिलिटी सोलर इलेक्ट्रिक कार एक हाई-एन्ड और एडवांस्ड व्हीकल है जो प्लग-इन 14 kWhr लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है जिसमे 6 kW की रेटेड पावर है। यह EVA इलेक्ट्रिक कार 12 kW की पीक पावर और 40 Nm का टॉर्क प्रदान करती है। कार एक लिक्विड-कूल्ड PMSM (परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर) के साथ आती है जो सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ रियर व्हील को पावर देती है।

कंपनी एक 15A सॉकेट चार्जर प्रदान करती है जो कार को 4 घंटे में पूरा चार्ज कर सकता है और एक CCS2 DC फास्ट चार्जर प्रदान करता है जो इसे केवल 45 मिनट में इस सोलर इलेक्ट्रिक कार को पूरा चार्ज कर सकता है। EVA इलेक्ट्रिक कार प्रभावशाली प्रदर्शन करती है और एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर की रेंज देती है। यह महज 5 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

मॉडलEVA सोलर इलेक्ट्रिक कार
बैटरी14 kWh
रेंज250 Km
पावर12 kW
टार्क40 Nm
0-40 Kph5 सेकेंड
कीमत7 लाख रूपए

एडवांस्ड और मॉडर्न फीचर्स

अपने प्रदर्शन के अलावा, सोलर इलेक्ट्रिक कार विभिन्न प्रीमियम सुविधाओं के साथ आती है। इसमें दो एडल्ट और एक बच्चा बैठ सकता है। इस कार में एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दोनों को सपोर्ट करता है। अन्य सुविधाओं में आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, एक पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी लाइट्स, डिस्क ब्रेक, 6-वे ड्राइवर सीट समायोजन, ड्राइवर एयरबैग, IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन और कई एडवांस्ड सुविधाएं भी शामिल हैं जो इस इलेक्ट्रिक कार को मॉडर्न बनती हैं।

निष्कर्ष

यह इलेक्ट्रिक कार प्रतिदिन 10 किलोमीटर तक अकेले सौर ऊर्जा पर चलने की अपनी क्षमता के कारण अलग पहचान रखती है। मात्र 7 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) कीमत वाली इस सोलर इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। वेव मोबिलिटी की सोलर इलेक्ट्रिक कार भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक महत्वपूर्ण कदम है जो सस्टेनेबिलिटी, इनोवेशन और एडवांस्ड फीचर का एक बढ़िया कॉम्बिनेशन है।

यह भी देखिये: 2024 हुंडई कोना ईवी जल्द होगी भारत में लॉन्च जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment