Vinfast अपना पहला EV बैटरी प्लांट सेट अप करने जा रहा है, जानिए पूरा विवरण

इण्डोनेसिअन कार निर्मिता Vinfast जल्द अपना पहला इलेक्ट्रिक बैटरी प्लांट सेटअप करेगा, जानिए विवरण

इलेक्ट्रिक कार निर्माता Vinfast, भारत के तमिलनाडु में एक ईवी बैटरी प्लांट बनाने की योजना बना रहा है। कंपनी इसी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की फैक्ट्री स्थापित करने पर भी विचार कर रही है। बैटरी प्लांट तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में स्थित होने की उम्मीद है। Vinfast भारत में विभिन्न भूमिकाओं के लिए कर्मियों को नियुक्त कर रहा है, जो देश में उपस्थिति स्थापित करने के अपने इंटेंशन का संकेत देता है।

Vinfast का नया ईवी बैटरी प्लांट

Vinfast अपना पहला EV बैटरी प्लांट सेट अप करने जा रहा है, जानिए पूरा विवरण
Source: Kbb

Vinfast इलेक्ट्रिक कंपनी का लक्ष्य भारत और इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं में निवेश करना है, जिसमें प्रत्येक प्लांट सालाना 50,000 कारों का उत्पादन करने में सक्षम है। कंपनी कथित तौर पर लगभग 200 मिलियन डॉलर के शुरुआती निवेश पर विचार कर रही है और 2026 में कार उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है। विनफास्ट के सीईओ ने विनफास्ट के संस्थापक से जुड़ी कंपनी से जुड़ी इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग करके भारत में टैक्सी सेवा की योजना का भी उल्लेख किया।

कब होगा भारत में सेटअप

विनफास्ट के अलावा, टेस्ला भारत में, विशेष रूप से गुजरात में एक कारखाना स्थापित करने पर भी विचार कर रहा है, और कथित तौर पर चर्चा के अंतिम चरण में है। ताइवान की कंपनी गोगोरो भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने और बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए अपना निवेश बढ़ाने की योजना बना रही है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्ट्रेशन बढ़ रहा है जो 2023 में लगभग 15.13 लाख इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्ट्रेशन तक गया था जो पिछले वर्ष के 10.25 लाख से काफी अधिक है। इनमें से अधिकांश रजिस्ट्रेशन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन थे, जो देश में इलेक्ट्रिक मवबिलिटी में बढ़ती रुचि को उजागर करता है। विनफास्ट, टेस्ला और गोगोरो सहित विभिन्न ग्लोबल कंपनियां भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बड़े बाजार के रूप में देखती हैं और मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं स्थापित करने और अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के अवसर तलाश रही हैं।

यह भी देखिये: 350 Km की रेंज के साथ भारत में जल्द लॉन्च होगी Tata Punch EV, जानिए पूरी डिटेल्स

Leave a comment