Vinfast अपना पहला EV बैटरी प्लांट सेट अप करने जा रहा है, जानिए पूरा विवरण

इलेक्ट्रिक कार निर्माता Vinfast, भारत के तमिलनाडु में एक ईवी बैटरी प्लांट बनाने की योजना बना रहा है। कंपनी इसी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की फैक्ट्री स्थापित करने पर भी विचार कर रही है।

बैटरी प्लांट तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में स्थित होने की उम्मीद है। Vinfast भारत में विभिन्न भूमिकाओं के लिए कर्मियों को नियुक्त कर रहा है, जो देश में उपस्थिति स्थापित करने के अपने इंटेंशन का संकेत देता है।

Vinfast इलेक्ट्रिक कंपनी का लक्ष्य भारत और इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं में निवेश करना है, जिसमें प्रत्येक प्लांट सालाना 50,000 कारों का उत्पादन करने में सक्षम है।

Vinfast का नया ईवी बैटरी प्लांट

कंपनी कथित तौर पर लगभग 200 मिलियन डॉलर के शुरुआती निवेश पर विचार कर रही है और 2026 में कार उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है। विनफास्ट के सीईओ ने विनफास्ट के संस्थापक से जुड़ी कंपनी से जुड़ी इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग करके भारत में टैक्सी सेवा की योजना का भी उल्लेख किया।

विनफास्ट के अलावा, टेस्ला भारत में, विशेष रूप से गुजरात में एक कारखाना स्थापित करने पर भी विचार कर रहा है, और कथित तौर पर चर्चा के अंतिम चरण में है।

कब होगा भारत में सेटअप

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्ट्रेशन बढ़ रहा है जो 2023 में लगभग 15.13 लाख इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्ट्रेशन तक गया था जो पिछले वर्ष के 10.25 लाख से काफी अधिक है। 

पूरी डिटेल्स जानने के लिए 

SWIPE UP